Breaking

Monday 17 July 2017

Jane Open Source Sotware ke Bare Me In Hindi??

What is open source software



किसी भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उसके डेवलपर या निर्माता द्वारा जिसने उस सॉफ्टवेयर का  निर्माण किया है उसका सोर्स कोड को एक लाइसेंस के साथ सार्वजानिक तौर पर सभी को उस सॉफ्टवेयर को पढ़ने उसमे सुधार करने और किसी को भी किसी भी उद्देश्य के लिए उपलब्ध करवाने के अधिकार दे देता है उस सॉफ्टवेयर को open source software कहते हैं !
इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद है जो कि फ्री है और इनका उपयोग दुनिया भर के इन्टरनेट उपभोक्ता अपने ज़रूरत के अनुसार करते हैं !





open source software अगर फ्री में उपलब्ध होते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि ये काम के नहीं होते हैं या इनके द्वारा कोई महत्वपूर्ण काम को नहीं किया जा सकता है !

कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग अपने महत्वपूर्ण काम किसी न किसी open source software के द्वारा ही निपटाते हैं ,उदाहरण के लिए मोज़िला ब्राउज़र जिसका इस्तेमाल इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए दुनिया में सबसे ज़्यादा किया जाता है !
VLC Media Player इसके द्वारा कंप्यूटर में विडियो और ऑडियो फाइल को प्ले किया जाता है ,ऐसे और भी बहुत software हैं जिनका इस्तेमाल लोग रोज़ करते हैं अपने महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए !

No comments:

Post a Comment