Breaking

Monday 17 July 2017

Backup Kaise Le Android Mobile Me In HIndi??

Android Mobile का बैकअप कैसे बनाते हैं ?

अगर आपका mobile अचानक ख़राब हो जाए,या फिर चोरी हो जाए, ऐसे में आप का नुक्सान सिर्फ रूपये का ही नहीं होगा बल्कि मोबाइल(mobile) के साथ आप का पूरा data भी खो जायेगा ,जिसमे आप के photo और न जाने कितने और ऐसी चीजें होंगी जो आप के लिए पैसे से ज़्यादा कीमती थी। 
अगर आप चाहते हैं कि जीवन में कभी ऐसी परेशानी आप को न उठानी पड़े तो आप आज ही अपने मोबाइल(mobile) पर cloud backup active कर लीजिए, ताकि अगर कभी आप का smartphone खो जाए या खराब हो जाये तो आप अपने Gmail Acount से log in कर के पुराना डेटा(data) वापस ले सकें! हालांकि, इस प्रोसेस के जरिए हर चीज का data backup नहीं बना सकते, इसलिए आपको अपने mobile का रेगुलर data backup भी बनाते रहना पड़ेगा !

CLOUD BACKUP क्या होता है

किसी डिवाइस का data backup दो तरीके से बनाया जाता है ,पहला तरीका है डिवाइस के मेमोरी में या किसी बाहरी मेमोरी(memory) में डाटा को सेव करना और दूसरा तरीका है डिवाइस के डाटा को online कही पर save करना और इसी को cloud storage या online backup services कहते हैं!online backup services की सुविधा कई website देती हैं जिनमे google का नाम सबसे पहले आता है! google की एक सर्विस है google drive, ये आप को free में cloud storage की सुविधा देती है और इसके अलावा जो website हैं वो cloud storage के लिए कुछ पैसे लेती हैं !
google drive पर सबसे पहले आप को अपना एक acount बनाना पड़ता है और फिर अपने acount में आप log in करके किसी भी तरह के file या folder को save कर सकते है ! google drive पर सेव किये गए किसी भी तरह के फाइल,फोल्डर और backup data का use आप दुनिया के किसी भी कंप्यूटर या mobile में कर सकते हैं !



क्लाउड स्टोरज(cloud backup services) का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपने डाटा(data) का इस्तेमाल कभी भी और कही भी ,किसी भी ऐसे computer या mobile जिसमे internet की सुविधा हो कर सकते हैं! इन्टरनेट की दुनिया में कई ऐसे application हैं जिनके द्वारा आप अपने mobile का backup बहुत ही आसानी से बना सकते हैं उदाहरण के लिए  Titanium backup and restore app  औरHelium backup and restore android apps and data जैसे थर्ट पार्टी ऐप्स हैं, जो आपको एंड्रॉयड मोबाइल का पूरा backup लेने में आप की मदद करते हैं!

इस तरह से एंड्रॉयड मोबाइल का बैकअप बनाएं!

क्लाउड पर बैकअप बनाने का तरीका

  • अपने फोन के सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं और  इसके बाद अकाउंट्स एंड सिंक को क्लिक(click) करें
  • अकाउंट्स ऑप्शन में ऑटो-सिंक डेटा पर टिक मार्क करें और इसके बाद गूगल पर क्लिक करें, फिर उस Gmail आईडी को चुनें जिसके जरिए आपने फोन पर साइन इन किया हुवा है !
  • यहां पर आप को वो सारे विकल्प नज़र आएंगे जिनका backup आप google drive पर बना सकते हैं ! अब आप उन विकल्पों को चुने जिनका बैकअप आप गूगल ड्राइव(google drive) पर बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए आपके contact, photo, app data, कैलेंडर इवेंट्स, क्रोम टैब्स, आपका गूगल फिट डेटा और जो भी आप चाहते हैं !
  • उसके बाद फिर setting में शुरू से जाएं, और backup and restore को click करें !
  • अब आप backup my data को क्लिक(click) करें!



अब आप का सारा data और phone की सेटिंग्स आपके google acount में save हो जाएंगा! अब जब भी आप इस google acount का इस्तेमाल करेंगे तब आपके सभी प्रेफरेंसेज, फोटो (Google+ के जरिए) और कॉन्टेक्ट्स अपने आप इंपोर्ट(import) हो जाएंगे ! अब बारी आती है आप के mobile में मौजूद म्यूजिक, मूवीज और अन्य मीडिया फाइल का बैकअप(backup) बंनाने की !इसका तरीका बेहद ही आसान है, आप अपने फोन को पर्सनल कंप्यूटर से कनेक्ट करें और माइक्रोएसडी कार्ड पर जो भी डेटा है, उसे कॉपी कर लें !

No comments:

Post a Comment